Now you can Subscribe using RSS

Submit your Email

Wednesday 18 May 2016

जैसे को तैसा

Unknown


आज मैं आप के लिए 2 बहुत ही मजेदार कहानियाँ लेकर आया हूँ जिससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा।
तो समय बरबाद ना करते हुए direct कहानी पर आते है।

घोड़े और भैस की कहानी

बहुत समय पहले की बात है।घोड़े और भैस में बहुत ही घनिष्ठ मित्रता थी।वे हर बात आपस में share करते थे
एक बार उनमे किसी बात को लेकर misunderstanding हो गया।जिससे वे अलग अलग रहने लगे।
बात इतनी बिगड़ गयी की घोड़ा  आदमी के पास आया और बोला आप चल कर भैंस को मारे।
इस पर आदमी जो nature से बहुत स्वार्थी होता है बात को टालते हुए बोला भला मैं भैंस को कैसे मार सकता हूँ।उसके पास तो दो बड़े बड़े सींग होते है।वो मुझे ही मारने लगा तो।

इस पर घोड़ा बोला आप एक डंडा लेकर मेरे पीठ पर बैठ जाइये ।मैं जल्दी जल्दी दौड़ता रहूँगा ।आप डंडा मार मार कर भैंस को अधमरा कर देना ।उसके बाद गले में रस्सी बांध कर अपने घर ले जाना और उसके दूध का सेवन करना,बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा होता है भैंस का दूध।

आदमी को यह बात पसंद गया,और घोड़े के साथ चलने के लिये तैयार हो गया।
आदमी ने भैंस को मार मार कर  अधमरा करके उसके गले में रस्सी बांध दिया।
इसके बाद घोड़ा  बोला अब मुझे जाने दो ,मेरे गले में भी रस्सी क्यों बांध रहे हो?
इस पर आदमी बोला तुम मुझे बेवकूफ समझते हो ।अगर मैंने तुझे छोड़ दिया तो सवारी किस पर करूँगा।



जैसी करनी वैसी भरनी


राजपुर गाँव में रामू नाम का एक गरीब किसान रहता था।अपने परिवार के भरण पोषण के लिये वह खेती पर निर्भर था।
विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ गन्ना उसका मुख्य फसल था।
गन्ने से बनाये हुये गुड़ को बेचकर पैसा कमाना उसके आय का मुख्य स्रोत था।
गुड़ को वह पास के ही एक दूकानदार को supply किया करता था।
एक बार दूकानदार ने किसान के दिए हुये गुड़ का वजन किया तो 1 किलो के बजाय 900 ग्राम ही था।

जब अगली बार किसान गुड़ लेकर आया तो दूकानदार बोला कि पिछली बार जो तुमने गुड़ दिया था वो तो 900 ग्राम ही था।क्या तुम्हारा बाट 1 किलो का नही है?
इस पर किसान बोला हुजुर हम गरीब आदमी बाट कहाँ से खरीद पायेंगे, आप के दुकान से जो 1 किलो चीनी ले जाता हूँ उसी के बराबर आप को गुड़ दे जाता हूँ।
यह सुन कर दुकानदार के पैरों तले जमीन खिसक गयी।


Moral

"हम जैसा व्यवहार दूसरों के साथ करते हैं, जाने अनजाने में हमारे साथ भी वैसा ही होता है।"
धन्यवाद


Related Post


अगर आपने हमारा  facebook page like नहीं किया है तो यहाँ Click कर के अभी like करें।


Unknown / Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comment:

Post a Comment

Post पढ़ने के बाद अपना प्रतिक्रिया comment के माध्यम से जरूर दें।इससे हमे आप की सहायता करने में मदद मिलेगी ।
धन्यवाद।

Latest Tips And Tricks

Coprights @ 2017, www.5ty5.com